रविवार, 31 मई 2020

थ्री स्टेट्स - 2
         #धनंजय ब्रीद

लेह-लडाख (6 दिन) - Leh Ladhakh
लेह लद्दाख हिमालय में कई प्रकार की पर्वत श्रृंखलाओं का घर है, जो झीलों, बौद्ध संस्कृति, सांस्कृतिक उत्सवों, उच्च-वृद्धि वाले मठों, लेह पैलेस, गोमपा, प्रार्थना की घंटियों, स्तूपों, गहरी घाटियों, दुनिया की पहली और दूसरी सबसे ऊंची मोटर रोड, बदलते मौसम में बदलते हैं। दर्द, बादल फटना, प्रदूषण रहित हवा, कम ऑक्सीजन, मीठा बोलने वाले लोग, पुरुषों के साथ-साथ काम करने वाली महिलाएं, एक-दूसरे से मिलने पर मीठी मुस्कुराहट, जब वे एक-दूसरे से मिलते हैं, तो वहां के लोगों का भोजन और जीवनशैली आरामदायक होती है। सर्दियों में -40 सेंटीग्रेड तापमान के साथ लद्दाख दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा क्षेत्र है। लेह एयरपोर्ट दुनिया का सबसे ऊंचा एयरपोर्ट है। दुनिया का सबसे ऊंचा इंच ब्रिज, बेली बिज़ 1982 में भारतीय सैनिकों द्वारा द्रास और सूरू नदियों पर बनाया गया था। यह समुद्र तल से 5,602 मीटर (18,379 फीट) की ऊंचाई पर बनाया गया है। लद्दाख के मूल निवासी मोन और डार्ड का वर्णन नेपाली पौराणिक कथाओं (प्राचीन इतिहास की जानकारी - विकिपीडिया) में किया गया है। पहली शताब्दी के आसपास, लद्दाख कुषाण राज्य का हिस्सा था। बौद्ध धर्म दूसरी शताब्दी में, हिंदू धर्म, तिब्बतीवाद, चीनी और इस्लाम (13 वीं शताब्दी) फैल गया। लद्दाख का वास्तविक विस्तार 17 वीं शताब्दी से शुरू हुआ। लद्दाख क्षेत्र भी विदेशी आक्रमण की चपेट में था। राजा लाहेन भागन ने लद्दाख को पुनर्गठित और मजबूत किया और नामग्याल राजवंश की पीढ़ी अभी भी जीवित है।

श्रीनगर से लेह तक 414 किमी की यात्रा करने के बाद, हमने अपने चेहरों पर बहुत खुशी के साथ लेह शहर में प्रवेश किया। लेह मुख्य बाजार में लेह पर्यटन कार्यालय गए और लेह-लद्दाख पर्यटक आवास, 4 दिन के पर्यटक परमिट और परिवहन सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। मैंने सुना था कि लेह-लद्दाख में मौसम कभी-कभी बदलता है और मैंने वहां जाकर इसका अनुभव किया। जिस दिन हम लेह आए उस दिन से 2 दिन तक बारिश हुई और उसके बाद कोई बारिश नहीं हुई। जून से सितंबर तक, लेह-लद्दाख मार्ग खुला और पर्यटन के लिए अनुकूल है। पेंगोंग झील और नुब्रा घाटी को बारिश के कारण अनुमति नहीं दी गई थी इसलिए हमने लेह के आसपास के पर्यटन स्थलों का दौरा करने का फैसला किया। स्टोक मठ, हेमिस मठ, थिकसी मठ, रेंचो स्कूल, लेह पैलेस (बाहर), सिंधु दर्शन, हॉल ऑफ फेम, स्पितुक मठ, सिंधु-झांस्कर संगम, चुंबकीय रोड, शांति स्तूप (दुरुन दर्शन), गुरुद्वारा पाथर साहेब एक दिन में सबसे पहला।

लामायुरू - Lamayuru Monestry
कारगिल में एक रात के आराम के बाद, हमने सुबह 7 बजे लेह की यात्रा शुरू की और लेह मार्ग के पहले पर्यटक स्थल लामायुरु में रुके। लेह से 107 किलोमीटर दूर लामायुरु में 10 वीं शताब्दी का एक मठ है। एक कहानी है कि भारतीय विद्वान महासिद्धाचार्य नरोप ने एक पहाड़ी घाटी में एक झील को सूखा कर एक मठ का निर्माण किया। 150 भिक्षु हैं और लाल टोपी तिब्बती बौद्ध हैं। दीवारों पर चित्रकारी, नक्काशीदार कालीन, ध्यान की बैठकें, मंदिर के बाहर की लकी घंटियां और ऊंचाइयों से आसपास का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। लेह में हेमिस और लामायुरु में एक बड़ा सांस्कृतिक उत्सव मनाया जाता है।

सिंधू-झंस्कार संगम - Indus Zanskar River Sangam
लामायुरू से लेह तक आते हुए, कोई भी घाट से सिंधु संगम का सुंदर दृश्य देख सकता है। लेह से 40 किमी दूर निम्मु गांव में सिंधु-झांस्कर संगम देखने के लिए हम अगले दिन वापस गए। दो अलग-अलग दिशाओं और रंगों में बहने वाली नदियाँ पाकिस्तान में विलय और प्रवाहित होती हैं। सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक रिवर राफ्टिंग। 5 तक उठो। संगम नदी पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रिवर राफ्टिंग की जाती है।

मॅग्नेटिक रोड - Magnetic Road
दोपहर 1 बजे हम लेह के मैग्नेटिक रोड पर पहुंचे और यह देखने के लिए वही परीक्षण किया कि क्या चुंबकत्व है या नहीं। हम अब सड़क पर चुंबकत्व को महसूस नहीं करते हैं, लेकिन एक चुंबकीय पहाड़ी है जो कहा जाता है कि अभी भी चुंबकत्व है। हम अगले दिन मैग्नेटिक रोड पर वापस चले गए। मैग्नेटिक रोड के बाद से हम गुरुद्वारा पाथर साहब के दर्शन करने गए।

गुरुद्वारा पठार साहेब गुरुडेरा पथार साहिब
लेह के रास्ते में गुरुद्वारा पाथर साहब 1517 ईस्वी में स्थापित किया गया था और गुरु नानक देव और दानव की कहानी प्रसिद्ध है। गुरु नानक सिक्किम, नेपाल, तिब्बत और उड़ीसा से होते हुए लेह पहुंचे। यह स्थान अब स्थानीय लामा और सिख समुदाय द्वारा पूजनीय है और सेना वर्तमान में गुरुद्वारे की देखभाल कर रही है। हमने उस मार्ग पर दो बार गुरुद्वारा पाथर साहब का दौरा किया। लेह के रास्ते में, मैंने सैन्य शिविर, लेह हवाई अड्डे और हॉल ऑफ फ़ेम को देखा।

स्टोक मॉनेस्ट्री किंवा स्टोक गोम्पा - Stok Monestry
हमने सुबह 11.30 बजे लेह के मुख्य बाजार को छोड़ दिया और पहला स्टोक (लेह से 15 किमी दूर) देखा। बौद्ध मठ का निर्माण 14 वीं शताब्दी में लामा लवंग लोटस ने किया था। इमारत के संग्रहालय में मनके गहने, नक्काशीदार चादरें, दीवारें, प्राचीन बर्तन, वंशजों की तस्वीरें और सूचना पत्रक हैं। यह पढ़ा गया कि महिलाएं राजवंश में प्रमुख पार्टी थीं और जैसे, लेह में महिलाओं को व्यापार में सबसे आगे देखा गया।

हेमिस मॉनेस्ट्री - Hemis Monastery
सभी मठ ऊंची पहाड़ियों पर हैं और कदमों (1 1/2 फीट ऊंचे) पर चढ़ने में सांस (कम ऑक्सीजन सामग्री के कारण) लगती है। मैंने हेमीज़ मठ के रंगीन और नक्काशीदार प्रवेश द्वार को देखा, मुख्य द्वार और मुख्य इमारत के बीच की खुली जगह लाल और सफेद रंग की थी। मठ में, बुद्ध की मूर्ति और उसके सामने दर्पण द्वारा एक अलग वातावरण बनाया गया है, ध्यान और चिंतन के लिए लाल नक्काशीदार कालीन, दीवारों पर कहानी पेंटिंग, मौन। दलाई लामा हेमीज़ मठ समारोहों में भाग लेते हैं। दलाई लामा एक धार्मिक नेता हैं जिनकी बड़ी श्रद्धा के साथ पूजा की जाती है। त्योहार के दौरान, रंगीन और जानवरों के मुखौटे पहने जाते हैं और नृत्य किया जाता है। मठ में एक प्रदर्शनी खंड है जहां आप प्राचीन नक्काशी, हथियार, लेह सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जानकारी देख सकते हैं।

थिकसी मॉनेस्ट्री - Thiksey Monastery
थिकसी मठ प्राचीन है और उचित पर्यटन के लिहाज से लेह पुरातत्व विभाग और पर्यटन विभाग द्वारा इसका ध्यान रखा गया है। मठ में, बुद्ध को विभिन्न रूपों, चित्र कथाओं, नक्काशियों, ध्यान की बैठकों में देखा जाता है। यहां की एक खास विशेषता है, मैत्रीपूर्ण बुद्ध की 49 फीट ऊंची सुंदर प्रतिमा। दो या तीन मठों के बाद, मुझे लगने लगा कि सब कुछ एक जैसा है। लेह क्षेत्र को थिकसी मठ से देखा जा सकता है। सभी पहाड़, चट्टानें, मिट्टी और मैदान हरे-भरे दिख रहे थे। शायद मई से सितंबर तक का दृश्य होगा और उसके बाद सब कुछ बर्फ से सफेद हो जाएगा। हमारे ड्राइवर ने हमें बताया कि बादल फटने की वजह से जानमाल का नुकसान हुआ है।

रँचो स्कुल (Druk White Lotus school)
आमिर खान की लोकप्रिय फिल्म "थ्री इडियट्स" ने रैंचो स्कूल को प्रसिद्ध बना दिया। रैंचो स्कूल अब एक पर्यटन स्थल बन गया है। आज, छात्र यहां अध्ययन कर रहे हैं और विभिन्न प्रतियोगिताओं और परीक्षाओं में प्रगति कर रहे हैं। स्कूल का मुख्य नाम ड्रुक व्हाइट लोटस स्कूल है और अब रैंचो स्कूल प्रसिद्ध है। अगस्त 2010 में बादल फटने के कारण स्कूल ध्वस्त हो गया और बाहरी संगठन की मदद से वापस ट्रैक पर आ गया। स्कूल में किसी भी छात्र की फ़ोटो लेना मना है और स्कूल में केवल "थ्री इडियट्स" को ही उस खिड़की और "सु वॉल" के पास फ़ोटो लेने की अनुमति है। दीवार को सिनेमा की एक अजीब तस्वीर के साथ चित्रित किया गया है।

सिंधू दर्शन Sindhu River View
1997 से जून के पूर्णिमा के दिन लेह में सिंधु दर्शन उत्सव मनाया जाता है। सिंधु नदी हिंदू संस्कृति में प्रतिष्ठित है और अब बड़ी संख्या में भक्त इसे देखने आते हैं। सिंधु नदी पाकिस्तान से होकर लेह तक बहती है। सिंधु नदी को ही हिंदू संस्कृति की पवित्रता और सम्मान के रूप में मनाया जाता है। हमने इस घाट पर सिंधु नदी का दौरा किया और अपनी अगली यात्रा पर चले गए।

हॉल ऑफ फेम (शौर्य व कीर्तीचा संग्रलाय) Hall of Fame
भारतीय सीमा पर सैनिक, युद्ध के हथियार, कठिन मौसम में सीमा पर गश्त और कारगिल विजय, लद्दाख विजय पर आप करीब से जान सकते हैं। कठिन समय में देश के लिए सीमा सुरक्षा और भारतीय सेना के कौशल, हथियारों, बहादुरी की कहानियों, महान सैनिकों की तस्वीरें जिन्हें परमवीर चक्र, अशोक और शौर्य चक्र मिला हमें आने वाले सैनिकों की याद में लद्दाख में इमारतों, वन्यजीवों और फूलों के बारे में जानकारी मिलती है। यह सब देखकर, हम जवानों द्वारा देश के लिए दी गई कुर्बानियों और उनकी बहादुरी को श्रद्धांजलि देते हैं। एक मृत पाकिस्तानी सैनिक की जेब से उसके परिवार को भेजा गया एक पत्र, उसके सैनिक की वीरतापूर्ण मृत्यु के बाद उसके परिवार द्वारा भेजा गया एक पत्र पढ़ा जा सकता है। जब हम इन सभी चीजों को अपनी आँखों से देखते हैं, तो हम महसूस करते हैं कि हम देश में कितने सुरक्षित हैं और जिनका जीवन सुरक्षित है।

स्पितुक मॉनेस्ट्री - Spituk Monastery
11 वीं शताब्दी में निर्मित, मठ को पेथुप गोम्पा कहा जाता है। काली माता मंदिर भी यहाँ है। चूंकि सभी मठ इस ऊंचाई पर हैं, आप लेह प्रकृति और आसपास की हरियाली देख सकते हैं। मठ के कदमों पर चढ़ना कड़ी मेहनत का हिस्सा था जो इकट्ठा करने वालों के लिए खुशी लेकर आया था। हालांकि प्रत्येक मठ की एक विशेष विशेषता है, लेकिन यह माना जाता है कि पर्यटक उसके बाद भी महसूस करना शुरू कर देंगे। लेह लद्दाख में छह प्रसिद्ध मठों को देखने के बाद, हम कुछ अन्य मठों को देखने से बचते रहे क्योंकि सभी मठ लगभग एक जैसे दिखते थे। फर्क सिर्फ इतना है कि परिवेश और प्रकृति थोड़ी अलग दिखती है।

चांग-ला पास (समुद्रसपाटीपासून 1750फूट वर)- Chang La Pass
तीन-साढ़े तीन घंटे तक लेह से अदिज़ तक के पहाड़ पर एक जीवन-धमकाने वाली सर्पीन यात्रा के बाद, हम दुनिया के नंबर दो (समुद्र तल से 17590 फीट ऊपर) मोटर रोड "चांग-ला दर्रा" पहुंचे। जीवन में बर्फबारी और बर्फीले पहाड़ों को देखने का आनंद इतना अविस्मरणीय था कि सार मन में आया कि यह सपना था या नहीं। जब हम "चांग ला" स्थान पर पहुँचे और चाय के लिए कार से बाहर निकले, तो यह इतना ठंडा था कि थर्मल और दस्ताने पहने हुए भी संगीत शुरू हो गया। चांग-ला कैफे है और कई पर्यटक चाय, नाश्ता और विश्राम के लिए वहाँ रुकते हैं। वहां अभी तक शौचालय की उचित सुविधा नहीं थी। चांग-ला लेह और पेंगोंग झील के बीच एक केंद्रीय विश्राम स्थल है।

पेंगोंग लेक - Pangong Tso Lake
पेंगोंग झील लुभावनी नीली आसमान, नीला पानी, फ़िरोज़ा-लाल पहाड़, बर्फ से ढके पहाड़ों और ठंड का अनुभव करने के बाद स्वर्गीय आनंद का स्थान है। पेंगोंग झील एशिया में समुद्र तल से 14270 फीट (4350 मीटर) ऊपर है और 134 किमी लंबी है। भारत-चीन सीमा से 20 किमी ऊपर, पेंगोंग झील भारत का 70% और चीन का 30% हिस्सा शामिल है। लेह से पेंगोंग झील तक की 150 किमी की यात्रा में हमें 5 घंटे लगे। यात्रा के दौरान, हमने पहाड़ों की घुमावदार सड़कों, गड्ढों, बारिश, पहाड़ों पर बादलों, बर्फ, सफेद रेत, ठंड, ऊन, नदियों, पहाड़ों के विभिन्न रूपों को देखा। पेंगोंग त्सू झील पर शाम, रात और भोर के क्षण अविस्मरणीय हैं।

खारडुंगला - Khardung La Pass
खारदुंगला (समुद्र तल से 18380 फीट) लेह नुब्रा घाटी मार्ग पर दुनिया की पहली एलिवेटेड मोटर रोड है। पर्वत श्रृंखलाओं के माध्यम से सड़क लुभावनी है क्योंकि यह लुभावनी है। केवल स्थानीय ड्राइवर ही यहां अच्छी तरह से ड्राइव कर सकते हैं। एक पहाड़ की चोटी पर खड़े होकर, आपको खारदुंग में मनचाहा आनंद मिलेगा। बर्फ से ढंके पहाड़ पर सूरज चमकता है। स्थानीय और विदेशी पर्यटकों को यहां फ़ोटो लेने और एक दूसरे पर स्नोबॉल फेंकने का प्रलोभन खेल को कवर नहीं करता है। लेकिन यहां शौचालय की व्यवस्था बहुत जटिल है। सड़क जून-सितंबर में यातायात के लिए खुला है और बर्फ, बारिश और भूस्खलन के कारण महीने के बाकी दिनों के लिए बंद है।

नुब्रा व्हॅली - Nubra Valley
पेंगोंग झील से नुब्रा घाटी तक वारी-ला और अगम-श्योक के रास्ते भारी बारिश के कारण बंद हो गए थे। हालांकि यह सड़क लेह तक जाने के बिना 50 किमी की दूरी कम कर देती है, लेकिन ये सड़कें बहुत ही रोमांचक और जीवन के लिए खतरा हैं। यह सड़क बहादुर आदमी और 4 × 4 जीप, बुलेट ड्राइवर के लिए एक रोमांच है। पेंगोंग झील से हम लेह शहर आए और 1 दिन के लिए रुके और अगले दिन सुबह 6 बजे हमें चौकी पर नुब्रा घाटी जाने की अनुमति दी गई। लेह से नुब्रा घाटी एक 149 किमी की घुमावदार पहाड़ी सड़क, बारिश से लथपथ सड़क और जमीन पर बंद तलवारें, बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटी, सैन्य जीप, कारों और सैन्य ट्रकों, सूर्य के लिए 1 घंटे का फुटपाथ है सफेद पहाड़ की चोटियाँ किरणों से जगमगाती हुई, लेह शहर के चारों ओर की पर्वत श्रृंखलाएँ कुछ अविस्मरणीय थीं। लेह - खारदुंग की यात्रा करने के बाद, शाम 5.30 बजे हम हैन्डेर में "Sand Dunes Festival" में गए।

दो दिन का सैंड टिब्बा फेस्टिवल बड़े पैमाने पर हैन्डर में मनाया जाता है। पारंपरिक पोशाक में महिलाएं मेहमानों और दर्शकों के सामने नृत्य करती हैं। स्थानीय, भारतीय और विदेशी पर्यटक त्योहार के दौरान स्वादिष्ट भोजन, ऊंट सफारी और सांस्कृतिक संगीत का आनंद लेते हैं।

डीस्किट मॉनेस्ट्री / गोम्पा (मठ) - Diskit Monastery
नुब्रा घाटी में सबसे पुरानी डिस्क मठ और श्योक नदी का सामना कर रहे मैत्र्य बुद्ध की 32 मीटर ऊंची प्रतिमा देखने लायक है। तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग्पा (पीली टोपी) संप्रदाय ने 14 वीं शताब्दी में यहां एक मठ का निर्माण किया था।

चुमाथांग (लेह-मनाली प्रवास पर्यटन स्थळ) - Chumathang
चुमाथांग एक छोटा सा गाँव है जो सिंधु नदी के किनारे पर स्थित है, जो लेह से 138 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है। यह पर्यटक स्थल अपने गर्म झरनों और नदी के किनारे झरनों के लिए प्रसिद्ध है। गाँव में एक छोटा सा होटल है और खाने-पीने का सामान है।

त्सोमोरीरी लेक Tso Moriri Lake
यह चांगथांग क्षेत्र में लेह से 250 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है और इसमें बहुत ही सुंदर और शांत जलवायु है। Tsomoriri Lake को माउंटेन लेक के नाम से भी जाना जाता है और यह 28 किमी की दूरी पर फैली हुई है। त्सोमोरिरी झील के पास करज़ोक में एक 350 साल पुराना मठ है। यह पेंगोंग झील से दोगुना बड़ा है और झील क्षेत्र को अभयारण्य घोषित किया गया है। इस झील को देखने के लिए बहुत कम पर्यटक आते हैं। चीन सीमा के पास चीन-भारतीय युद्ध से पहले झील चीन में थी।

पांग - Pang - World Highest Army Transit Camp
लेह-मनाली मार्ग पर पैंग, समुद्र तल से 15,280 फीट, दुनिया के सबसे बड़े सैन्य अड्डे के रूप में प्रसिद्ध है। लेह-मनाली की यात्रा पर हमने यहाँ रात्रि विश्राम किया था। पैंग में तम्बू की तरह आवास है और रात में बाहर बहुत ठंड है, लेकिन अंदर रजाई आपको रात की अच्छी नींद देती है। आवास और भोजन की कीमतें कम हैं। लेह की दादी, जो यहां एक तम्बू का मालिक है, मुंबईकरों पर भरोसा करती है और बहुत मेहमाननवाज है। आप जो चाहते हैं उसे खाएं और खुद से चुकाएं।

सरचु - Sarchu
लेह से सरचू 260 किमी और मनाली से सरचू 230 किमी है। यह यात्रा का एक केंद्रीय स्थान है और हिमाचल और जम्मू और कश्मीर सीमा (14070 फीट) पर त्सारापाचू नदी के साथ ठंडी हवा का स्थान है। ले मनाली के बीच में स्थित, यहाँ कई तम्बू होटल हैं। टेंट लेह से सरचू मार्ग पर 21 हेयरपिन (सर्पेन्टाइन टर्न) गाटा लूप्स पर लुभावने थे और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची (15547 फीट) नकीला सर्पेन्टिन मोटर रोड यात्रा अविस्मरणीय थी।